Independent day speech for a Students, Manager, politicians in Hindi and English 2023

Independent day speech

Independent Day Speech for Student’s, Working Employees and Politicians etc. Read this Post.  

Independent day speech for a Students (Inspirational short speech):

Hindi Translate:

“सुप्रभात, छात्रों। मैं आज अपना 77वां स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए यहां आकर सम्मानित महसूस कर रहा हूं। यह हमारे स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान को याद करने का दिन है, जिन्होंने अपनी जान दे दी ताकि हम एक स्वतंत्र और स्वतंत्र देश में रह सकें।

हम बड़े बदलाव और अनिश्चितता के समय में जी रहे हैं। लेकिन एक चीज़ जो हमेशा कायम रहती है वो है अपने देश के प्रति हमारा प्यार। हम विविध संस्कृतियों और धर्मों का देश हैं, लेकिन हम स्वतंत्रता, लोकतंत्र और समानता के अपने साझा मूल्यों से एकजुट हैं।

इस स्वतंत्रता दिवस पर, आइए हम इन मूल्यों को बनाए रखने और अपने देश के बेहतर भविष्य के निर्माण के लिए मिलकर काम करने का संकल्प लें। आइए हम महात्मा गांधी के शब्दों को याद करें, जिन्होंने कहा था, “खुद वह बदलाव बनें जो आप दुनिया में देखना चाहते हैं।”

आइए हम सभी भारत को एक अधिक न्यायसंगत, न्यायसंगत और समृद्ध राष्ट्र बनाने में अपना योगदान दें। आइए हम गरीबी, भुखमरी और अशिक्षा को मिटाने के लिए काम करें। आइए हम अपने पर्यावरण की रक्षा करें और सतत विकास को बढ़ावा दें। और आइए हम दुनिया भर में शांति और न्याय के लिए खड़े हों।

हम सब मिलकर भारत को एक स्वतंत्र और लोकतांत्रिक राष्ट्र का एक चमकदार उदाहरण बना सकते हैं।

जय हिन्द!”

Indian Independence

 

English Translate: 

“Good morning, students. I am honored to be here today to celebrate our 77th Independence Day. It is a day to remember the sacrifices of our freedom fighters, who gave their lives so that we can live in a free and independent country .

We are living in times of great change and uncertainty. But one thing that always remains constant is our love for our country. We are a country of diverse cultures and religions, but we are united by our shared values of freedom, democracy and equality.

On this Independence Day, let us take a pledge to uphold these values and work together to build a better future for our country. Let us remember the words of Mahatma Gandhi who said, “Be the change you wish to see in the world.”

Let us all do our bit to make India a more just, equitable and prosperous nation. Let us work to eradicate poverty, hunger and illiteracy. Let us protect our environment and promote sustainable development. And let us stand for peace and justice around the world.

Together we can make India a shining example of a free and democratic nation.

Jai Hind!”

For more tips: Click here

Independent day Speech for a Managers:

 

सबको सुप्रभात,

भारत की स्वतंत्रता की 77वीं वर्षगांठ मनाने के लिए आज यहां आकर मैं सम्मानित महसूस कर रहा हूं। यह हमारे देश की यात्रा पर विचार करने और स्वतंत्रता, समानता और न्याय के आदर्शों के प्रति खुद को फिर से प्रतिबद्ध करने का दिन है।

 

सत्तरह साल पहले, भारत औपनिवेशिक शासन की बेड़ियों से मुक्त हो गया। यह एक महत्वपूर्ण अवसर था और इसने हमारे राष्ट्र के लिए एक नए युग की शुरुआत को चिह्नित किया। तब से हम काफी आगे बढ़ चुके हैं, लेकिन अभी भी बहुत काम किया जाना बाकी है।

 

आज, हम एक ऐसी दुनिया में रहते हैं जो तेजी से विभाजित होती जा रही है। हमारे चारों ओर संघर्ष और नफरत है। लेकिन भारत हमेशा से दुनिया के लिए आशा की किरण रहा है। हम शांति और सहिष्णुता का देश हैं और उदाहरण पेश करके नेतृत्व करना हमारी जिम्मेदारी है।

 

इस स्वतंत्रता दिवस पर, आइए हम अपने राष्ट्रपिताओं के आदर्शों के प्रति स्वयं को प्रतिबद्ध करें। आइए हम सभी भारतीयों के लिए एक अधिक न्यायपूर्ण और न्यायसंगत समाज का निर्माण करने के लिए मिलकर काम करें। आइए दुनिया को दिखाएं कि भारत एक ऐसा राष्ट्र है जो अपनी विविधता में एकजुट है, और जो शांति और प्रगति के लिए प्रतिबद्ध है।

धन्यवाद।

Translate here Hindi to English 

Independence day  Space for as a politician (shortly):

 

 

मेरे साथी नागरिकों,

77वें स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएँ!

आज, हम ब्रिटिश शासन से अपने देश की आजादी की सालगिरह मनाते हैं। यह एक लंबा और खूनी संघर्ष था, लेकिन हमारे स्वतंत्रता सेनानियों ने कभी हार नहीं मानी। उन्होंने हमारे आत्मनिर्णय के अधिकार के लिए लड़ाई लड़ी और वे जीत गए।

 

उनके बलिदान के कारण ही आज हम यहां हैं। हम पर उनका कृतज्ञतापूर्ण ऋण है जिसे हम कभी नहीं चुका सकते। लेकिन हम एक मजबूत और समृद्ध भारत का निर्माण जारी रखकर उनकी स्मृति का सम्मान कर सकते हैं।

 

पिछले 77 वर्षों में हमने बहुत प्रगति की है। हम एक परमाणु शक्ति, एक अंतरिक्ष यात्री राष्ट्र और विश्व मंच पर एक प्रमुख आर्थिक खिलाड़ी बन गए हैं। लेकिन हमें अभी भी बहुत काम करना है।

 

हमें गरीबों और हाशिये पर पड़े लोगों के लिए लड़ना जारी रखना होगा। हमें अपनी शिक्षा और स्वास्थ्य देखभाल प्रणालियों में सुधार करने की आवश्यकता है। हमें अपने पर्यावरण की रक्षा करने की आवश्यकता है। और हमें एक अधिक समावेशी और सहिष्णु समाज का निर्माण करने की आवश्यकता है।

 

लेकिन मुझे विश्वास है कि हम इन लक्ष्यों को हासिल कर सकते हैं। हम एक लचीले और साधन संपन्न लोग हैं। हमने अतीत में बड़ी चुनौतियों पर विजय प्राप्त की है और हम फिर भी उन पर विजय प्राप्त करेंगे।

 

इस स्वतंत्रता दिवस पर, आइए हम अपने स्वतंत्रता सेनानियों के आदर्शों के प्रति खुद को फिर से समर्पित करें। आइए हम सभी भारतीयों के लिए बेहतर भविष्य बनाने के लिए मिलकर काम करें।

 

जय हिन्द!

Translate here Hindi to English

77 Years of Indian Independence: Celebrating the Journey of a Great Nation:

1. History of Indian Independence:

2. Significance of Indian Independence Day:

know more about this post : Click here

Check our all Latest post: Click here

Leave a Comment